Indira Gandhi Smartphone Yojana: महिलाओं को डिजिटल क्षेत्र में लाभ

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें महिलाओं और 10वीं व 12वीं पास लड़कियों को फ्री में स्मार्टफोन मिलेगा। जी हां, बात कर रहे हैं Indira Gandhi Smartphone Yojana की जिसके अंतर्गत फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे यदि आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आपके मन में भी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना से संबंधित सवाल उठ रहे हैं तो आपको हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में किसी भी तरह का कोई सवाल नहीं बचेगा क्योंकि हम आपको इसमें सारी जानकारी देने आए हैं।

Indira Gandhi Smartphone Yojana की Highlights 

योजना का नाम Indira Gandhi Smartphone Yojana
योजना की शुरुआत कब हुई10 August 2023
योजना को किस मंत्रालय ने शुरू कियाराजस्थान सरकार 
योजना का मुख्य उद्देश्यमहिलाओं को डिजिटल क्षेत्र में लाना।
योजना में अब तक आवंटित Smartphoneएक करोड़ 30 लाख
योजना की ऑफिशल वेबसाइटIndira Gandhi smartphone Yojana

Indira Gandhi Smartphone Yojana क्या है 

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को राजस्थान सरकार ने 10 अगस्त 2023 को शुरू किया था जो कि इसका पहला चरण था और इसके पहले चरण को 28 अगस्त 2023 को समाप्त कर दिया था जिसमें राजस्थान सरकार ने महिलाओं और 10वीं व 12वीं पास छात्राओं को फ्री Smartphone दिए थे।

Indira Gandhi Smartphone Yojana

इस योजना का लाभ राजस्थान के कोटा शहर में ही 36700 महिलाओं ने लिया था और ग्रामीण क्षेत्र में भी 39994 महिलाओं ने लिया है इसके अलावा भी संपूर्ण राजस्थान की महिलाओं ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ लिया है और स्मार्टफोन प्राप्त किया है।

Indira Gandhi Smartphone Yojana का उद्देश्य 

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल तौर पर जोड़ना है और जो लड़कियां 10वीं 12वीं पास आगे पढ़ना चाहती हैं उन्हें उनकी पढ़ाई में सहायता करना है जिससे वह अपनी ऑनलाइन क्लासेस ले सकती हैं और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकती हैं।

Indira Gandhi Smartphone Yojana के लाभ और विशेषताएं 

  • इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की मुख्य विशेषता है कि इन्हें राजस्थान सरकार फ्री में बांट रही है और अब तक उन्होंने लगभग एक करोड़ 30 लाख फोन गरीब महिलाओं के लड़कियों में बांट दिए हैं।
  • इन स्मार्टफोन का उपयोग महिलाएं सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं और हमारे देश में क्या चल रहा है, उनकी जानकारी प्राप्त करने के लिए करेंगे और उन्हें डिजिटल दुनिया की भी जानकारी होगी।
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ पढ़ने वाले छात्रों को मिलने वाला है जिससे वह ऑनलाइन नई नई तकनीकी सीख सकते हैं और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं। 

Indira Gandhi Smartphone Yojana की पात्रता

  • आवेदन करने वाली महिला राजस्थान के निवासी हो। 
  • आवेदन करने वाली महिला गरीबी रेखा में होनी चाहिए। 
  • जो महिला आवेदन कर रही है उसकी आयु 18 वर्ष से काम में अधिक होनी चाहिए। 
  • यदि आपने 9वी पास की है और 11वीं पास करने की है तो आप उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इसका लाभ ले सकते हैं। 
Indira Gandhi Smartphone Yojana

Indira Gandhi Smartphone Yojana किसके लिए है

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना उन गरीब महिलाओं और लड़कियों के लिए हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आती हैं और कहीं ना कहीं पर पढ़ाई या किसी भी प्रकार का काम कर रही है उनको राजस्थान सरकार एक स्मार्टफोन दे रही है जिससे उन्हें डिजिटल रूप से जोड़ा जा सके।

Indira Gandhi Smartphone Yojana के लिए जरूरी Documents 

  • आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र 
  • पासपोर्ट के आकार का फोटो 
  • अपना खुद का मोबाइल नंबर 
  • यदि आप ने 9th पास की है तो उसका रिजल्ट और यदि 11th क्लास पास की है तो उसका रिजल्ट जरूर ले जाए।
  • जिन महिलाओं ने ग्रामीण क्षेत्र में गांधी योजना में 100 दिन काम किया है वे अपना जन आधार कार्ड ले जा सकती हैं।

Indira Gandhi Smartphone Yojana में Registration कैसे करें 

क्या आप भी खुद के लिय या अपनें परिवार के लिए स्मार्ट 4 ख़रीदना चाहते है, तो इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने की पूरी जानकारी नीचे बताई है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए यदि आप ऑनलाइन Registration करना चाहते हैं तो आपको राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट Indira Gandhi smartphone Yojana पर जाना होगा जहां आपको इस योजना के बारे में लिखा दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Registration फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी जैसे नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, शैक्षणिक योग्यता सभी को अच्छे तरीके से भर लेना होगा। 
  • उसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है उसे पर एक OTP आएगा जिसे डालने के बाद आपका इसमें Registration सफलतापूर्वक हो जाता है और आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

Indira Gandhi Smartphone Yojana का Helpline Number

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का हेल्पलाइन नंबर राजस्थान सरकार ने 1800-233-6771 दिया है जिस पर आप इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

FAQs:

Indira Gandhi Smartphone Yojana क्या है?

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत गरीब उधमी महिलाओं और लड़कियों को जो आगे पढ़ाई करना चाहती हैं उन्हें राजस्थान सरकार फ्री में स्मार्टफोन दे रही है जिससे वह डिजिटल तौर पर जुड़ सकें।

Indira Gandhi Smartphone Yojana की शुरुआत कब हुई?

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 10 अगस्त 2023 को शुरू की गई थी जो कि इसका पहला चरण था अब इसका दूसरा चरण 2024 में शुरू होगा।

Indira Gandhi Smartphone Yojana का उद्देश्य क्या है?

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब महिलाओं और लड़कियों को स्मार्टफोन देकर उन्हें डिजिटल की तौर पर जोड़ना है।

Indira Gandhi Smartphone Yojana का Registration कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप इसका Registration ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं यदि आप इसका Registration ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

Leave a Comment