Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana: 971 रोगों का निदान एक योजना से

दोस्तों स्वास्थय को बेहतर रखना कितना जरूरी है, यह तो हमने इस Corona समय में देख ही लिया। जिन लोगों के पास पैसा होता है, वह आसानी से प्राइवेट हॉस्पिटल जाकर इलाज करवा लेते है। लेकीन जो गरीब परिवार होते है। उनके पास ज्यादा पैसे नही होते। और वो बेहतर इलाज करवाने के लिए सक्षम नहीं होते। ऐसे गरीब वर्ग को मुफ़्त में इलाज की सुविधा मिल सके इसके लिए। केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस पर काम कर रही है। इसके तहत महाराष्ट्र सरकार ने Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana की शूरुआत कर दी है। इस योजना के तहत राजस्थान के गरीब परिवार को इसका सीधा लाभ मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम आपको Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana क्या है। इसके लिए आवेदन कैसे करें। इसका लाभ क्या है। इस योजना का उद्देश्य क्या है। आवेदक की क्या पात्रता होनी चाहिए। किन आवेदक को इस योजना से जोड़ा जाएगा। इस तरह के आपके जितने भी सवाल है, उन सभी सवालों का जवाब आपको इसी पोस्ट में आगे देखने को मिलेगा। इसके लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढ़े।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana Highlights

योजना का नामMahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana
लाभमुफ्त में स्वास्थय सुविधा का लाभ मिलेगा।
लाभार्थी महाराष्ट्र राज्य के आर्थिक रुप से गरीब परिवार
उद्देश्यमहाराष्ट्र के ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे आते है, और वह खुद का इलाज करने के लिए सक्षम नहीं है। ऐसे सभी नागरिकों को। मुफ्त में स्वास्थय सुविधा प्रदान करना।
आवेदन प्रक्रियाओनलाइन

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana क्या है?

इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल 2020 को शूरू की थी। तब से यह योजना के जरीए कई लाभार्थी को लाभ मिला है। इस योजना के तहत आर्थिक रुप से गरीब परिवार को मुफ़्त में इलाज करवाने का मौका। मिलेगा। इस योजना में कुछ सुधार हुए है, उन्हे पहले जान लेते है। इस योजना के तहत पहले किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए ₹2.5 लाख की सहायता मिलती थी। जिसे अब ₹3 लाख कर दिया है। इसके साथ सामान्य रोग और ऑपरेशन के लिए लाभार्थी को 1.5 लाख रूपए। मिलते थे उसे महाराष्ट्र सरकार ने 2 लाख रुपए कर दिया है।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नही किया तो अभी भी देर नहीं हुई। आप अभी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हो। और इस योजना का लाभ ले सकते हो। इस योजना की आवेदन प्रक्रिया हमने आगे इसी पोस्ट में बताई है।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य ऐसे परिवार जिनको कोई गंभीर बीमारी होने पर इलाज के पैसे नही होते। और कोई बार तो पैसे की किल्लत की वजह से दर्दी की मौत भी हो जाती है।। इस तरह की घटना अक्षर गरीब परिवार के साथ ही होती है। इसे रोकने के लिए ही इस Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana की शूरुआत की है। महाराष्ट्र सरकार का मुख्य उद्देश्य लाभार्थी को मुफ्त में स्वास्थ्य से संबंधित सेवा प्रदान करना है।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत देश के लोगो को स्वास्थय सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।
  • देश के नागरिको को इस योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल में इलाज के लिए सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत किडनी ट्रांसप्लांटेशन के लिए 3 लाख रुपए कर दिए जायेगे और हर परिवार पर इलाज के लिए दो लाख रूपये दिए जायेगे।
  • इस योजना के तहत पहले इसमें प्लास्टिक सर्जरी हृदय रोग मोतियाबिंद और कैंसर जैसे ऑपरेशन किए जाते थे लेकिन आप अब कुछ और ऑपरेशन भी शामिल किए गए हैं जैसे घुटने कूल्हा का प्रत्यारोपण डेंगू स्वाइन फ्लू पीडियाट्रिक सर्जरी सिकल सेल एनीमिया।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana पात्रता

  • आवेदक महाराष्ट्र का मूल निवास होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए।
  • आवेदक की वार्षिक आय 1 लाख रूपए से कम होनी चाहिए।
Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana किसके लिए है?

यह योजना महाराष्ट्र के गरीब परिवार जिनके पास इलाज के लिए भी पैसे नही होते, ऐसे नागरिकों के लिए है।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक पासबुक की नकल
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

क्या आपने इस Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya Yojana के बारे में उपर बताई जानकारी पढ़ ली है, और आप इस योजना के लिए पात्र है, तो आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते है, और इस योजना का लाभ ले सकते सकते है। इसके लिए को आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे बताई है।

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफीशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आप इसके होम पेज पर पहुंच जाओगे।
  • वहा आपको आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • वहा से आप जरूरी जानकारी दर्ज़ करके भी आवेदन। कर सकते हो।

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप ऑनलाइन आवेदन नही करना चाहते तो आप अपनें नजदीकी सरकारी अस्पताल जाकर इसके बारे। में अधीक जानकारी प्राप्त कर सकतें हो। और आवेदन भी कर सकते हो।

इसे भी पढ़े:

Helpline Number

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya का लाभ लेना है, तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। लेकीन आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी हो रही है, या आपको इस योजना से सम्बन्धित कोई शिकायत है, तो आपको इसकी ऑफीशियल वेबसाइट पर संपर्क करना होगा।

Helpline Number: 1800 233 2200

FAQs:

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya क्या है?

यह एक तरह की योजना है। इसका लाभ महाराष्ट्र के नागरिकों को मुफ्त स्वास्थय का लाभ मिलेगा।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya का उद्देश्य क्या है?

महाराष्ट्र के ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे आते है, और वह खुद का इलाज करने के लिए सक्षम नहीं है। ऐसे सभी नागरिकों को। मुफ्त में स्वास्थय सुविधा प्रदान करना।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya का लाभ क्या है?

लाभार्थी को 2 से 3 लाख रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी।

Mahatma Jyotiba Phule Jan Arogya की शुरुआत किसने की?

इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार ने की है।

Leave a Comment